हाथी के भी पूर्वजों का 50 लाख साल पुराना मिला दुर्लभ जीवाश्म उत्तर प्रदेश में, पढ़िए खबर

Picture Courtesy From Social Media

By : News RedBull | Published On: Jun 20, 2020 |
241


हाथी के भी पूर्वजों का 50 लाख साल पुराना मिला दुर्लभ जीवाश्म उत्तर प्रदेश में, पढ़िए खबर

उत्तर प्रदेश : Online Desk सहारनपुर में वन क्षेत्र में सर्वेक्षण के दौरान एक हाथी का जीवाश्म (फॉसिल्स) मिला है। जीवाश्म के अध्ययन के बाद वाडिया इंस्टीटयूट आफ हिमालयन जियोलॉजी देहरादून के वैज्ञानिकों ने इसे 50 लाख वर्ष से अधिक पुराना बताया है।

File:Stegodon ganesaDB.jpg - Wikimedia Commons

इस हाथी के पूर्वज को स्टेगोडॉन कहते हैं 

मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि स्टेगोडॉन के दांत 12 से 18 फिट लंबे होते थे, जो आज विलुप्त हो चुके है। दरअसल, सहारनपुर में आने वाले शिवालिक वन क्षेत्र में वन्य जीवों की गणना का कार्य 6 माह से चल रहा है, जिसके लिए वन्य क्षेत्र में जगह जगह कैमरे लगाए जा रहे हैं।

यूपी के इस शहर में मिला 50 लाख साल ...

इस गणना व सर्वेक्षण के दौरान जनपद की वन विभाग टीम को एक हाथी का 50 लाख वर्ष पुराना फॉसिल्स मिला है। जनपद के मुख्य वन संरक्षक वीके जैन ने बताया कि ये हाथी का दांत लगभग 50 लाख वर्ष पुराना है, जिसकी पुष्टि वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी देहरादून ने अध्यन कर की है।

In Saharanpur Forest Department Found 50 Million Years Old ...

उन्होंने बताया कि इंस्टीट्यूट द्वारा अध्ययन कर बताया गया है कि यह फॉसिल्स हाथी के पूर्वजों का है, स्टेगोडॉन के नाम से जाना जाता है।
बता दें, सहारनपुर वन परिक्षेत्र में 200 कैमरों में 52 तेंदुए कैद हुए थे। अब 312 कैमरों की पड़ताल की गई तो येलो थ्रोटेड मार्टन्स और सीविट बिल्लियों की किस्में कॉमन, पाम, मास्कड, लैपर्ड कैट भी कैद हुई हैं। ये सभी प्रजातियां बेहद संकटग्रस्त श्रेणी में हैं। शिवालिक वन क्षेत्र के मोहंड और बडकला रेंज में ये प्रजातियां पाई गई हैं। बाघों के लिए जरूरी चीतल, सांभर, जंगली सूकर आदि कई वन्य जीव यहां मौजूद हैं। राजाजी टाइगर रिजर्व उत्तराखंड से सटे होने की वजह से यह वन क्षेत्र प्राकृतिक तौर पर समृद्ध है।

Related News

Like Us

HEADLINES

बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका, मशहूर कोरियोग्राफर का निधन | BREAKING कानपुर: बदमाशों से मुठभेड़ में सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद | कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला, हुयी मौतें, नहीं पहुंच पाए ट्रेडिंग हॉल तक | मायावती की दो टूक: कांग्रेस के लोग करते हैं बेहूदी बातें, इस मुद्दे पर हम है BJP के साथ! | कोरोना से लेकर लद्दाख, पढ़ें PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें ! |