जानिए कौन हैं भारत चीन सीमा पर मारे गए भारतीय कर्नल और जवान,पढ़िए खबर

Picture Courtesy From Social Media

By : News RedBull | Published On: Jun 16, 2020 |
295


जानिए कौन हैं भारत चीन सीमा पर मारे गए भारतीय कर्नल और जवान,पढ़िए खबर

New Delhi: Online Desk लद्दाख सीमा पर चीनी सेना के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए हैं. भारतीय सेना की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, 'गलवान घाटी में डि-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान बीती रात दोनों सेनाओं का आमना-सामना हो गया, जिसमें हमारे जवान शहीद हुए. इनमें भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो सैनिक शामिल हैं.' चीन दूसरी तरफ भारतीय सेना को ही इस हिंसा का जिम्मेदार भी बता रहा है.

जिन भारतीय सैनिकों की मौत हुई है, उनमें एक कर्नल तेलंगाना के सूर्यापेट ज़िले के रहने वाले हैं और एक जवान तमिलनाडु के रामानाथपुरम ज़िले से हैं.

मारे गए कर्नल का नाम संतोष बाबू है जो चीनी सीमा पर पिछले डेढ़ साल से तैनात थे.

వీరుడా వందనం.. దేశం కోసం ...

PIC: कर्नल संतोष बाबू

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आरोप लगाया कि भारतीय सैनिकों ने दो बार सीमा पार की और अवैध रूप से चीन के अधिकार क्षेत्र में दाखिल हुए और रोकने पर चीनी सैनिकों पर हमला किया। इस दौरान दोनों पक्षों के जवानों के बीच झड़प हुई। चीनी मंत्री ने कहा, इसका असर तनाव कम करने के लिए चल रही वार्ता पर पड़ेगा।

कर्नल संतोष बाबू 16-बिहार रेजिमेंट में थे. उनकी पत्नी और दो बेटे हैं.चीनी सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के जरिए भारतीय सेना पर सीमा पार कर समझौते के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है. चीन ने आरोप लगाया है कि भारतीय सेना के जवानों ने दो बार सीमा पार करने की कोशिश की जिसके बाद पूरा मामला हिंसक हो गया. सोमवार रात हुई हिंसक झड़प में भारत के एक कर्नल और दो जवान शहीद हुए हैं. जो कर्नल शहीद हुए, वे इन्फैंट्री बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर थे.
वहीं, तमिलनाडु के जवान का नाम पलनी (40 वर्षीय) है, जिनकी सीमा पर हिंसक झड़प में मौत हुई है. पलनी बीते 22 सालों से भारतीय सेना में थे.

पलनी
हालांकि, एक जवान की अभी तक पहचान ज़ाहिर नहीं की गई है. वहीं, चीनी पक्ष की ओर से किसी के मारे जाने या घायल होने के बारे में चीनी सरकार या सेना ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है.

Related News

Like Us

HEADLINES

बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका, मशहूर कोरियोग्राफर का निधन | BREAKING कानपुर: बदमाशों से मुठभेड़ में सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद | कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला, हुयी मौतें, नहीं पहुंच पाए ट्रेडिंग हॉल तक | मायावती की दो टूक: कांग्रेस के लोग करते हैं बेहूदी बातें, इस मुद्दे पर हम है BJP के साथ! | कोरोना से लेकर लद्दाख, पढ़ें PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें ! |