जानिए किस App में कमी निकालने पर सरकार ने रखा है एक लाख रुपए का इनाम! NewsRedbull

Picture Courtesy From Social Media

By : News RedBull | Published On: May 28, 2020 |
463


जानिए किस App में कमी निकालने पर सरकार ने रखा है एक लाख रुपए का इनाम! NewsRedbull

New Delhi // NewsRedbull Online DESk //Aarogya Setu App को लॉन्च किए हुए अब 1.5 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। इस ऐप को अभी तक 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है। हालांकि कुछ बुद्धिजीवि लोगों ने इस ऐप में कुछ खामियां होने की बात कही थी। अब उन्हीं लोगों की बुद्धिमता को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने शोधकर्ताओं को ऐप में खामी निकानले का न्यौता दिया है।

Aarogya Setu App Crosses 50 Mn Downloads: All You Need To Know

एक लाख का इनाम 
इसके लिए राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने एक नए प्रोग्राम की शुरुआत भी की है। यह एक बग बाउंटी प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत इस ऐप यानि आरोग्य सेतू ऐप में सुरक्षा की कमजोरियों या फिर किसी भी कमियों को निकालने वाले व्यक्तियों को 1 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। इसके अलावा आरोग्य सेतू में मिलने वाली उस कमी को सुधारने के लिए भी 1 लाख रुपए का अतिरिक्त इनाम दिया जाएगा।

NITI Aayog - Wikipedia
आपको बता दें कि इस बग बाउंटी प्रोग्राम को MyGov की टीम होस्ट कर रही है। इस प्रोग्राम की वजह से सिक्योरिटी रिसर्चरों को सरकार की तरफ से एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। आरोग्य सेतू ऐप के ऊपर कई रिसर्चर द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद अब इस ऐप को बनाने वाली सरकारी संस्था नीति आयोग ने आरोग्य सेतू के कोड को ओपन सोर्स कर दिया है।

No security breach in Aarogya Setu app, says Centre after ethical ...

ओपन सोर्स करते हुए नीति आयोग ने कहा कि फिलहाल सिर्फ एंड्रॉयड वर्ज़न का ही सोर्स कोड ओपन किया गया है। आने वाले दिनों में आरोग्य सेतू ऐप के iOS और KaiOS वर्ज़न के सोर्स कोड को भी ओपन कर दिया जाएगा।

NITI Aayog

अभी तक लाखों लोगों को सीधा फायदा

आरोग्य सेतू के एंड्रॉयड वर्ज़न के सोर्स कोड को 26 मई की मध्यरात्रि GitHub पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसके बाद अब सरकार की तरफ से इस ऐप में खामी निकालने का चैलेंज लोगों को दिया गया है। आपको बता दें कि फिलहाल कोरोना वायरस को ट्रैक करने वाले इस ऐप में 11.50 करोड़ यूज़र्स रजिस्टर्ड हैं।

aarogya setu app: Aarogya Setu, drone data to play part in ...

एक आंकड़े के अनुसार अभी तक इस ऐप की वजह से 1,40,000 से ज्यादा लोगों को सीधा फायदा हुआ है। इस ऐप के बारे में हम आपको पहले भी बता चुके हैं। अगर आप आरोग्य सेतू ऐप के बारे में विस्तार से जानने चाहते हैं तो इस लिंक को क्लिक करके जान सकते हैं।

Related News

Like Us

HEADLINES

बॉलीवुड को एक और बड़ा झटका, मशहूर कोरियोग्राफर का निधन | BREAKING कानपुर: बदमाशों से मुठभेड़ में सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद | कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला, हुयी मौतें, नहीं पहुंच पाए ट्रेडिंग हॉल तक | मायावती की दो टूक: कांग्रेस के लोग करते हैं बेहूदी बातें, इस मुद्दे पर हम है BJP के साथ! | कोरोना से लेकर लद्दाख, पढ़ें PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें ! |