लॉकडाउन:ऑनलाइन फ्रॉड तेजी,भुजिया के 2 पैकेट्स के चक्कर में बिजनेसमैन ने गंवाए2.25 लाख|NewsRedbull

Picture Courtesy From Social Media

By : News RedBull | Published On: May 04, 2020 |
510


लॉकडाउन:ऑनलाइन फ्रॉड तेजी,भुजिया के 2 पैकेट्स के चक्कर में बिजनेसमैन ने गंवाए2.25 लाख|NewsRedbull

मुंबई। Online Desk कोरोना संकट काल में एक ओर देश में लॉकडाउन जारी है वहीं दूसरी और साइ​बर ठग काफी सक्रिय हैं। संकट की इस घड़ी में भी लोगों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है।

यही नहीं लॉकडाउन के दौरान लोगों को ठगने के लिए ये फ्रॉड रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। ताजा मामला मुंबई का है, जहां 400 रुपए की भुजिया के दो पैकेट के चक्कर में एक शख्स को अपने खाते से दो लाख रुपए से ज्यादा की रकम गंवानी पड़ गई। इस मामले में शनिवार को थाने में एफआईआर दर्ज की गई है।

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड में आई तेजी, रहें सावधान

क्या है पूरा मामला

मुंबई के बोरिवली में 40 वर्षीय बिजनेसमैन ने ऑनलाइन ग्रोसरी साइट से ऑर्डर किया था। सामान घर पहुंचने पर उसमें नमकीन के दो पैकेट कम थे, जबकि शख्स उनकी पेमेंट पहले ही ऑनलाइन कर चुका था।

Why Solving Identity Issues Can Help Stop Online Fraud

400 रुपए कीमत के इन पैकेट्स के बारे में पता करने के लिए शख्स ने ग्रोसरी साइट की वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करने के लिए गूगल से हेल्पलाइन नंबर निकाला, लेकिन वो नंबर साइबर फ्रॉड करने वालों का था। इस नंबर पर शख्स से पैसे लौटाने के लिए उसका बैंक अकाउंट नंबर, रजिस्टर मोबाइल नंबर और ATM कार्ड का 3 डिजिट सीवीवी नंबर भी मांगा गया।

खाते से उड़ाए 2.25 लाख रुपए

शख्स से जानकारी हासिल करने के बाद उसके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजा गया, इतना करने के बाद उससे यूपीआई पिन नंबर और मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी भी बताने को कहा गया। इन सब जानकारी देने के दो घंटे बाद ही शख्स के बैंक अकाउंट से 2.25 लाख रुपए निकाल लिए गए। बोरीवली पुलिस ने बताया कि 2 मई को शख्स ने एफआईआर दर्ज कराई है, जिसमें बताया गया कि उसने 22 अप्रैल को ऑनलाइन ग्रोसरी साइट से खाने का कुछ सामान ऑर्डर किया था।

सामान घर पहुंचने पर उसमें नमकीन के 2 पैकेट कम थे, लेकिन वो उनकी पेमेंट पहले ही ऑनलाइन कर चुका था। एक मई को हेल्पलाइन नंबर पर अपनी सारी बैंक डिटेल शेयर करने के बाद उसके बैंक अकाउंट से 2.25 लाख रुपए निकाल लिए गए।

खाते से उड़ाए 2.25 लाख रुपए


लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन फ्रॉड में आई तेजी, रहें सावधान

डीआईजी, साइबर पुलिस हरीश बैजल ने कहा, ऐसे मामलों में तेजी आई है और धोखेबाज लॉकडाउन के दौरान लोगों को ठगने के लिए नए तौर-तरीके अपना रहे हैं। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

U.S. Shoppers Targeted in International Online Fraud Case

हम सलाह जारी करते रहते हैं और अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से जागरूकता भी पैदा करते हैं। साइबर क्राइम एक्सपर्ट रितेश भाटिया ने बताया कि बैंक और एटीएम कार्ड की सारी जानकारी मिलने के बाद फ्रॉड ने सेकंड्स में व्यक्ति के खाते से पैसे निकाल लिए।

समझ नहीं आता लोग इतनी आसानी से सेंसिटिव जानकारी कैसे दे देते हैं। लॉकडाउन में ऑनलाइन ऑर्डर बढ़ गए हैं, ऐसे में साइबर क्रिमिनल भी नए नए तरीकों को अपना कर लोगों को लूट रहे हैं। लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

Related News

Like Us

HEADLINES

एकता कपूर पर FIR से बॉलीवुड में मचा हड़कंप: जानिये किसने कहाँ और क्यों कराई है !NewsRedbull | भयानक अंधविश्वाश: गांव को बचाने के लिए शिवमंदिर में चढ़ा दी अपनी जीभ,जानिए कारण|NewsRedbull | Social Media की नई सनसनी बनी साउथ की यह अभिनेत्री, लोग देख रहे हैं जी भर के PHOTOS! NewsRedbull | कानपुर में खूनी खेल: रंगेहाथ पकडे जाने पर प्रेमी संग किया भाई मो.जफर का कत्ल,रची झूठी कहानी|NewsRedbull | दिन दहाड़े LIC की कैश वैन पर गोलियों की बौछार:लाखों की लूट,जानिए कितने हुए घायल|UP| |