सावधान: आपके बेडरूम की जासूसी कर रहा है स्‍मार्ट टीवी, जानिए कैसे ! NewsRedbull

Picture Courtesy From Social Media

By : News RedBull | Published On: Sep 09, 2019 |
262


सावधान: आपके बेडरूम की जासूसी कर रहा है स्‍मार्ट टीवी, जानिए कैसे ! NewsRedbull

नई दिल्ली(Online desk): क्या आपने कभी सोचा है कि जिस स्मार्ट टीवी को आप सूचना और मनोरंजन यानी इन्फोटेनमेंट का खजाना मानते है, वो आपकी प्राइवेसी यानी निजी जिंदगी के लिए कितना बड़ा खतरा है।

क्या आप जानते हैं जो स्मार्ट टीवी आपको सेकंडों में इंटरनेट की दुनिया में जाकर तस्वीरें और वीडियो अपलोड करने से लेकर उन्हें चुटकियों में प्ले करने की सहूलियत देता है वो कुछ ही पलों में आपके पर्सलन सीक्रेट को सरे आम नीलाम कर सकता है।

Image result for bed room pati patni

आपको सुनकर यकीन नहीं होगा पर जब ये सच्चाई जानकर हैरान रह जाएंगे और जब इस पूरे खेल को अच्छे से समझेंगे तो आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। क्योंकि आपके घर में पति-पत्नी का रिश्ता हो या बच्चों की प्राइवेसी का सब खतरे में है क्योंकि आपके घर में स्मार्ट टीवी के सामने गुजरने वाले आपके हर लम्हे की गोपनीयता पर किसी की गुप्त नजर हो सकती है और वो जब चाहे इसे हैक कर आपको समाज के सामने शर्मसार कर सकता है।

Image result for bed room pati patni

ये सिर्फ सुनी सुनाई या मनगढ़ंत बात नहीं बल्कि वो हकीकत है, जिसने कई जिंदगियों को भारी मुसीबत में डाल दिया है।गुजरात के सूरत में स्मार्ट टीवी हैक करने के 2 मामले सामने आए हैं। ये दोनों मामले 2 दिनों के अंदर में सामने आए हैं।

 हैकर ने स्मार्ट टीवी हैक कर बेडरूम के निजी पलों को कैमरे में कैद किया। फिर दोनों वीडियो इंटरनेट पर अपलोड कर दिया। पीड़ित दंपत्ति को तब पता चला जब इंटरनेट पर अपना वीडियो देखा। सच सामने आते ही दोनों दंपत्तियों के होश उड़ गए, उन्होंने आनन फानन में साइबर एक्सपर्ट से मदद ली जिसने इंटरनेट से उनका वीडियो डिलीट किया।बहरहाल ये दोनों घटनाएं सामने आने के बाद स्मार्ट टीवी के इस्तेमाल पर बहस छिड़ गई है और इसे इंसान की प्राइवेसी पर सबसे बड़ा हमला बताया जा रहा है।

आप सोच रहे होंगे कि भला स्मार्ट टीवी से किसी की प्राइवेसी को क्या खतरा हो सकता है कोई शख्स बिना आपके घर में घुसे आपके निजी पलों को कैसे रिकॉर्ड कर सकता है आखिर ये पति पत्नी और उनके बेडरूम के लिए जासूसी कैसे कर सकता है।दरअसल ज्यादातर स्मार्ट टीवी इंटरनेट के जरिए चलाए जाते हैं, स्मार्ट टीवी है तो उसमें कैमरा भी होगा ही और अगर आपने अपने स्मार्ट टीवी पर कोई ऐप डाउनलोड किया है तो खतरा और बढ़ जाता है। इससे हैकर इंटरनेट से होते हुए आपके स्मार्ट टीवी में लगे कैमरे का इस्तेमाल कर आपकी प्राइवेट लाइफ की गतिविधियों को न सिर्फ आसानी से शूट कर सकता है बल्कि उसे कुछ ही पलों में इंटरनेट पर डालकर आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकता है।

Image result for bed room pati patni

आपने साइबर एक्सपर्ट की बात सुनी.. अब आप काफी हद तक समझ चुके होंगे कि आपके स्मार्ट टीवी के सहारे आपसे कितनी शातिर साजिश हो सकती है.. कैसे बचें इस साजिश से.. कैसे करें अपनी प्राइवेसी की सुरक्षा.. और ये मुद्दा संसद में क्यों गूंज रहा है.. बताएंगे आपको.. देखते रहिए.. पति.. पत्नी और बेडरूम में जासूस..।

सूरत में दो शादी शुदा जोड़ों के साथ जो हुआ उसका सच  पूरी दुनिया के सामने आ चुका है और अब ये मुद्दा संसद में भी गूंज रहा है।

गुरुवार को राज्यसभा में ये मुद्दा उठा जिस पर सदन ने गंभीर चिंता जताई। बीजेपी सांसद अमर शंकर ने राज्यसभा में प्राइवेसी का मामला उठाया। स्मार्ट होम डिवाइस को लोगों की गोपनीयता के लिए खतरा बताया। ये मामला राज्यसभा में लाये जाने के बाद सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी इसे बेहद गंभीर मुद्दा मानते हुए कहा कि ये बेहद चिंताजनक बात है।

संसद में मामला उठने के बाद कार्रवाई की बात हो रही है, पर सवाल है कि कैसे और किसके खिलाफ होगी कार्रवाई। क्योंकि आज की तारीख में घर घर में स्मार्ट टीवी पहुंच चुका है और जो लोग भी अपने स्मार्ट टीवी पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं उनकी गोपनीयता के लिए हैकर्स सबसे बड़ी चुनौती बन गए हैं, तो फिर इन हैकर्स पर कैसे लगेगी लगाम। क्या स्मार्ट टीवी बनाने वाली कंपनियों के लिए कोई दिशा निर्देश जारी किया जाएगा, इससे निपटने का कड़ा कानून कैसा होगा।

कड़े कानून की बातें जरूर हो रही हैं पर ये कैसा होगा और इसकी जद में कौन कौन होंगे ये अभी पूरी तरह साफ नहीं है.. इसलिए जरूरत है खुद सावधानी बरतने की.. पर सवाल है कैसे, ये जानने से पहले ये समझना जरूरी है कि जिस स्मार्ट टीवी के जरिये हैंकिंग की बात हो रही है वो है क्या और आखिर इससे कैसे होती है किसी की प्राइवेसी की जासूसी।

 

दरअसल स्मार्टफोन हैकिंग तो आम बात है, लेकिन अब दौर स्मार्ट टीवी हैकिंग का है। भारत में स्मार्ट टीवी का ट्रेंड शुरू हो चुका है और अब ज्यादातर लोग ट्रेडिशनल टीवी के बजाए स्मार्ट टीवी को तरजीह दे रहे हैं।

Image result for bed room pati patni

ऐसे में हैकर्स बड़ी आसानी से आपके बेडरूम में लगे टीवी के जरिये आपकी बातचीत सुन सकते हैं। इसके अलावा स्मार्ट टीवी में कई ऐप्स होते हैं और उनके लिए डेडिकेटेड ऐप स्टोर होता है जहां से यूजर्स अलग अलग ऐप डाउनलोड करते हैं। 

बाजार में ऐसे भी स्मार्ट टीवी हैं जिनमें कैमरे लगे होते हैं। ऐसे में अगर कोई हैकर चाहे तो आपके स्मार्ट टीवी को हैक करके कैमरा और माइक्रोफोन को कंट्रोल कर सकता है।

सोचिए बेडरूम में आपके सामने टीवी है और आपको ये खबर भी नहीं है कि कौन आपको देख रहा है और आपकी बातें सुन रहा है। ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। जिनमें स्मार्ट टीवी को हैक कर कपल का वीडियो वायरल कर दिया गया और ब्लैकमेलिंग भी की गई।

सिर्फ हैकर्स ही नहीं स्मार्ट टीवी बनाने वाली कंपनियां भी आपकी वॉच हिस्ट्री को अच्छे से समझती हैं। मतलब आप स्मार्ट टीवी पर ज्यादातर क्या देखते हैं क्या सर्च करते हैं। सब उन्हें पता होता है और वो उसी हिसाब से कॉन्ट्रैक्ट और विज्ञापन देती हैं। यानी कंपनियों से लेकर हैकर्स तक को पता है कि आपके स्मार्ट टीवी को उसके ऐप्स को कैसे हैक किया जा सकता है। ऐसे में सवाल है कि इस खतरे से बचें कैसे, क्या है उसका उपाय।

 

-स्मार्ट टीवी के इनबिल्ट कैमरे को सेटिंग्स से डिसेबल कर दें

-कैमरे के ऊपर ब्लैक टेप लगा कर उसे ढक कर रखें

-सेटिंग्स में माइक्रोफोन की ऑलवेज ऑन ऑप्शन को ऑफ कर दें

-कंपनी की ओर से आने वाले अपडेट को जरूर स्वीकर करें

-स्मार्ट टीवी में गैर जरूरी और अजनाने ऐप्स इंस्टॉल न करें

-सेटिंग्स के ऐक्सेसिबिलीटी सेक्शन में जा कर स्मार्ट सेक्योरिटी ऑन करें

-कंपनी का छोड़कर किसी तीसरे का रिमोट ऐप इस्तेमाल न करें

-स्मार्ट टीवी को किसी ओपन वाई फाई से कनेक्ट न करें

Related News

Like Us

HEADLINES

अयोध्या पुलिस ने क्यों की है सोलह हज़ार स्वयंसेवियों की तैनाती, पढ़िए ख़बर | NewsRedbull | दो बार नोबेल जीतने वाली एकमात्र महिला हैं मैरी क्यूरी, इस खोज के चलते गई थी जान |NewsRedbull | पाक में हिंदू मेडिकल छात्रा की मौत की रिपोर्ट में खुलासा, पंखे पर लटकाने से पहले...पढ़िए ख़बर |NewsRedbull | जानिये क्यों मुरीद हुए है वीवीएस लक्ष्मण कानपुर के इस चाय बेचने वाले से ! NewsRedbull | बोले गोपाल कांडा- मेरी रगों में बहता है RSS का खून |NewsRedbull |