VIDEO बहराइच: बारावफात जुलूस में शामिल लोगों ने घरों को लूटा, 16 घायल और 15 गिरफ्तार

Picture and Video courtesy from Social Media

By : News RedBull | Published On: Dec 02, 2017 |
1025

VIDEO बहराइच: बारावफात जुलूस में शामिल लोगों ने घरों को लूटा, 16 घायल और 15 गिरफ्तार

बहराइच। उत्तर प्रदेश में बहराइच इलाके के गुरगुट्टा गांव में शनिवार की सुबह बारावफात के जुलूस में शामिल लोगों ने जमकर बवाल काटा। बहराइच में मुस्लिमों के त्यौहार बारावफात के दौरान दो समुदायों के बीच संघर्ष हो गया। मामला बहराइच के नानपारा कोतवाली के ग्राम गुरगुट्टा का है, जहां बारावफात में दो समुदायों के बीच जुलूस के निकलने को लेकर विवाद हो गया। 
विवाद इतना बढ़ गया कि उस पर नियंत्रण पाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। जुलूस में बवाल के बढ़ जाने के बाद दोनों समुदायों ने जमकर तोड़-फोड़ की। बवाल में तोड़-फोड़ के कई वीडियों सामने आए हैं। बवाल के दौरान अराजकतत्वों द्वारा कई इलाकों में आग लगा दी गई, जिससे इलाके में भगदड़ मच गई। कहीं किसी कपड़े के विक्रेता की दुकान को लूट लिया गया तो कहीं किसी प्रोविजन स्टोर की दुकान पर तोड़-फोड़ की गई।
 कई दुकानों से तो उनका पूरा सामान व नकदी ही साफ कर दी गई।  दंगाइयों ने 15 से अधिक घरों व दुकानों में लूटपाट और तोड़फोड़ की। विरोध करने पर कई राउंड गोलियां चलाई और तलवारों से हमलाकर आठ लोगों को जख्मी कर दिया। महिलाओं व युवतियों के साथ छेड़खानी की गई। पुलिस को सूचना देने पर दंगाई मौके से फरार हो गए। गांव में तनाव फैल गया है। डीएम-एसपी मौके पर पहुंचे हैं। भारी मात्रा में पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।
 हालात पर काबू पा लिया गया है। कई थानों की टीमें आरोपियों की धरपकड़ में जुटी हैं। करीब 15 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है। जिनके घरों से लूट का सामान व भारी मात्रा में तलवारें बरामद हुई हैं। पुलिस आरोपितों से पूछताछ कर रही है। यह पूरा विवाद बारावफात जुलूस के परंपरागत रास्ते को बदलने से भड़का है। अर्द्धसैनिक बलों को भी गांव में तैनात किया गया है। पुलिस ने स्थिति पर काबू पाया है लेकिन गांव में तनाव है।
 पीड़ितों ने करीब 20 लोगों पर माहौल बिगाड़ने का आरोप लगाया है। पुलिस टीमों ने आरोपियों के घर दबिश दी है। करीब 15 लोग हिरासत में लिए गए हैं। यहां से भारी मात्रा में लूट का सामान व 12 तलवारें बरामद हुई हैं।

नानपारा कोतवाली अंतर्गत गुरगुट्टा गांव में हर साल बारावफात पर्व पर जुलूस निकाला जाता है। शनिवार को विशेष समुदाय के लोगों ने जुलूस निकाला, जो बबकुट्टी से होते हुए लालकपुर गांव तक जाना था। लेकिन अराजक तत्वों ने जुलूस का रास्ता बदलकर बहुसंख्यक समुदाय के धार्मिक स्थल की तरफ मोड़ दिया। जिसका लोगों ने विरोध किया तो लोग उसी रास्ते से होकर जाने पर अड़ गए। 


इस पर दोनों समुदायों के बीच कहासुनी हो गयी। लेकिन जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने मामले को तूल दे दिया और मारपीट करने लगे। जुलूस में शामिल दो सिपाहियों ने दंगाइयों को रोकना चाहा, लेकिन लोगों ने उन्हें ही मारने के लिए दौड़ा लिया। सिपाहियों ने घटना की जानकारी अफसरों को दी। लेकिन पुलिस के पहुंचने से पूर्व समुदाय विशेष के लोगों ने तलवारों से ग्रामीणों पर हमला कर दिया और हवा में कई राउंड फायरिंग की जिस पर अफरातफरी मच गयी जिसका लोगों ने फायदा उठाया और बवाल काटना शुरू कर दिया।


Related News

Like Us

क्रिकेट स्कोर्स और भी

HEADLINES

अखिलेश ने PM मोदी को घेरा- नोटबंदी, GST से व्यापारी बेहाल, BJP झेलेगी गुजरात चुनाव में इसका असर | मानवता शर्मशार : लखनऊ में ब्लड कैंसर पीड़ित लड़की से गैंगरेप, जिससे मदद मांगी उसने भी लूटी इज्जत | होटल के कमरे में अनमैरिड कपल का रहना गलत नहीं, पढिये, अनमैरिड कपल के अधिकार | टूटने की कगार पर पहुंच गया था अनुष्का-विराट का रिश्ता, इन्होंने ने बचाया था रिश्ता | NewsRedbull | 'दंगल गर्ल' जायरा वसीम के साथ फ्लाइट में छेड़छाड़, रोते हुए अपलोड किया वीडियो |