जब मुलायम ने अखिलेश से पूछा- शादी कब कर रहे हो, जानिए अखिलेश-डिंपल की प्रेम-कहानी

Picture Courtesy From Social Media (FILE PHOTO) अखिलेश की जिंदगी पर सुनीता एरन ने एक किताब लिखी है जिसका नाम है ‘अखिलेश यादव- बदलाव की लहर’ जिसमें उन्होंने अखिलेश और डिंपल यादव की प्रेम कहानी के बारे में विस्तार से बताया है.

By : News RedBull | Published On: Nov 07, 2017 |
7

जब मुलायम ने अखिलेश से पूछा- शादी कब कर रहे हो, जानिए अखिलेश-डिंपल की प्रेम-कहानी

Image result for akhilesh yadav family photo  
  कहते हैं कि किसी की कामयाबी के पीछे एक औरत का हाथ होता है. क्या आप जानते हैं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की कामयाबी के पीछे किसका हाथ है. जी, उनकी धर्मपत्नी डिंपल यादव.  जो कि हर वक्त, हर मुसीबत में, हर संघर्ष में उनके साथ आज सालों से खड़ी है. अभी पिछले दिनों जब समाजवादी पार्टी में तमाम पारिवारिक विवाद हुए थे और अखिलेश यादव लगातार तनाव में थे तब, घर पहुंचने पर डिंपल ने हमेशा अखिलेश का साहस बढ़ाया था.
Image result for akhilesh yadav marriage pics
कैसे हुयी मुलाकात :
अखिलेश और डिंपल की कहानी बहुत कम लोग जानते हैं, पर यकीन जानिए यह कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है.  अखिलेश यादव की डिंपल यादव से मुलाकात इंजीनियरिंग के दिनों में हुई थी. तब अखिलेश महज 21 साल के थे और डिंपल यादव की उम्र 17 की. डिंपल  स्कूल में पढ़ा करती थी और अखिलेश इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे. दोनों की मुलाकात एक ऐसे दोस्त के घर हुई थी जोकि दोनों का दोस्त था. जब दोनों पहली बार मिले थे तो दोनों के बीच में अच्छी खासी बातचीत हुई थी.     
Image result for akhilesh yadav marriage pics
  अखिलेश की जिंदगी पर सुनीता एरन ने एक किताब लिखी है जिसका नाम है ‘अखिलेश यादव- बदलाव की लहर’ जिसमें उन्होंने अखिलेश और डिंपल यादव  की प्रेम कहानी के बारे में विस्तार से बताया है.  उन्होंने बताया है की पहली मुलाकात में ही अखिलेश और डिंपल यादव  अच्छे दोस्त बन गए थे. उसके बाद उन दोनों में लगातार बातचीत होती रही और थोड़े ही दिनों में यह दोस्ती प्यार में बदल गई. अखिलेश और डिंपल यादव मिलने का बहाना ढूंढते रहते थे और दोनों दोस्त के घर जाने के नाम पर एक दूसरे से छुप छुप कर मिलते थे. कभी लखनऊ के मोहम्मद बाग क्लब में तो कभी सूर्या क्लब में.  
Image result for akhilesh yadav marriage pics
अखिलेश का ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी जाना :
जब अखिलेश इंजीनियरिंग पूरी कर लिए तो ऑस्ट्रेलियाई यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री लेने के लिए सिडनी चले गए लेकिन सिडनी जाने के बाद भी अखिलेश यादव ने हमेशा डिंपल से बातचीत बनाए रखिए डिंपल को लव लेटर लिखना और ग्रीटिंग कार्ड्स भेजना वह कभी नहीं भूलते थे. यह सिलसिला तब तक चला जब तक की वह सिडनी में रहे.  
उत्तराखंड के निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल एस. पी. रावत की बेटी है डिंपल. 
Image result for akhilesh yadav marriage pics
जब डिंपल और अखिलेश की लव स्टोरी चल रही थी तब उत्तराखंड में पहाड़ी विद्रोह की आग सुलग रही थी, डिंपल जहां रहती थी वहां के लोग मुलायम सिंह के विरोधी थे और वह किसी भी कीमत पर इस रिश्ते को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं थे. दूसरी तरफ मुलायम सिंह भी इस रिश्ते के लिए बहुत ज्यादा तैयार नहीं थे  जब अखिलेश ने मास्टर की डिग्री ले ली और सिडनी से वापस लखनऊ लौटे तब मुलायम सिंह ने उनसे एक सवाल किया- शादी कब करोगे.  
Image result for akhilesh yadav family photo

Image result for akhilesh yadav family photo
दादी ने दिया साथ : 
अखिलेश यादव जानते थे कि उनके पिता का मन इस शादी को लेकर के तैयार नहीं है. तब अखिलेश ने अपनी दादी का सहारा लिया दादी मूर्ति देवी बीमार थी. अखिलेश उनके पास गए और अपनी पूरी प्रेम कहानी बताइ और उनसे कहा कि आप नेताजी को मना लीजिए और फिर दादी ने अखिलेश का पूरा साथ दिया और उन्होंने मुलायम सिंह को शादी के लिए तैयार किया. और फिर 24 नवंबर 1999 को डिंपल और अखिलेश विवाह के बंधन में बंध गए.
Image result for akhilesh yadav family photo
    आज अखिलेश और डिंपल तीन बच्चों के पिता हैं जिनके नाम अदिति टीना और अर्जुन है 2012 में अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने तब उनकी उम्र महज 38 साल थी.  एक दोस्ती से शुरु हुई कहानी मोहब्बत में बदली और फिर मोहब्बत के बाद विवाह के बंधन में बंधने तक का सफर बहुत रोचक रहा है. डिंपल यादव ने अखिलेश को तब अपनाया था, जब अखिलेश पढ़ रहे थे . 
डिंपल यादव कठिन समय में भी उनके साथ थीं और आज भी उनके साथ है.  अखिलेश यादव के हर सुख और दुख मैं वह चट्टान बनकर खड़ी रहती हैं और उनको हमेशा यह उम्मीद देती है की एक दिन सब अच्छा होगा और अखिलेश यादव बेफिक्र होकर के अपना काम करते रहते हैं.

Related News

Like Us

क्रिकेट स्कोर्स और भी

HEADLINES

ताजमहल के पास मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर योगी सरकार को राहत नहीं | BREAKING: शिवराज का ऐलान- पद्मावती राष्ट्रमाता, मध्‍य प्रदेश में नहीं दिखाई जाएगी पद्मावती फिल्‍म | कौन है PM मोदी के साथ बैठी ये महिला, जिसे विदेश दौरे पर साथ ले जाना नहीं भूलते PM, पढ़िए | कानपुर महापौर चुनाव : अपार जन समर्थन से जीत की राह निश्चित करने में लगीं प्रमिला पाण्डेय | अयोध्या: UP ATS पहुंची पूछताछ के लिए, रात 2 बजे विवादित परिसर के पास से 8 मुस्लिम युवक पुलिस की गिरफ्त में |