जान‍िए, स‍िम कार्ड में भी छिपी होती है आपके बारे में जानकारी, गायब होने पर ...

Picture courtesy from Social Media

By : News RedBull | Published On: Oct 18, 2017 |
74

जान‍िए, स‍िम कार्ड में भी छिपी होती है आपके बारे में जानकारी, गायब होने पर ...

आपके सिम कार्ड में आपके बारे में कई ऐसी जानकारियां होती हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। सिम कार्ड आपके मोबाईल का मेमोरी सर्किट होता है जो नेटवर्क से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां रखता है। इतना ही नहीं एक सिम कार्ड आपकी कुछ पर्सनल जानकारियां भी रखता है। आपके सर्विस प्रोवाइडर को जिन जानकारियों की जरूरत होती है वह बदली नहीं जा सकती, लेकिन आप अपनी निजी जानकारियों को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। आपको बस ये जानने की जरूरी है कि किन जानकारियों की जरूरत सर्विस प्रोवाइडर को नहीं है और किन जानकारियों की जरूरत है। साथ ही यह भी जानना जरूरी है कि फोन या सिम कार्ड गुम होने की, चोरी होने की स्थिति में निजी जानकारियों को कैसे सुरक्षित रखा जाए।

बहुत से जरूरी प्रोटोकॉल आपके सिम कार्ड की रक्षा करते हैं, लेकिन ये प्रोटोकॉल तोड़े भी जा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि आपका सिम कार्ड फोटो, वीडियो जैसी बेहद निजी जानकारियां नहीं रखता है। आपका सिम कार्ड आपके घर का पता, आपके बैंक अकाउंट का नंबर, आपके डॉक्टर का नाम और पता नहीं रखता है। हां, लेकिन अगर आपने किसी एसएमएस में ये जानकारियां किसी को भेजी हैं या कॉन्टेक्ट लिस्ट में नाम के साथ कुछ जरूरी जानकारियां रखी हैं तब ये सब सिम कार्ड में भी सेव हो जाता है। अगर आप किसी मैसेज को डिलीट करने के बाद सोचते हैं कि अब वह पूरी तरह से डिलीट हो गया है तो आप गलत सोचते हैं। मैसेज डिलीट करने का मतलब होता है कि अब आप उसे देख या पढ़ नहीं सकते, लेकिन वह आपके सिम कार्ड में मौजूद रहता है और वह तब तक मौजूद रहेगा जब तक कि नए डाटा से उसे ओवर-राइट नहीं कर दिया जाता।

आपको बता दें कि टेक्स्ट्स मैसेज के अलावा आपका सिम कार्ड कॉन्टेक्ट लिस्ट में एड हुए नंबर्स और उनके साथ अगर आपने कोई जानकारी डाली है तो उसे भी सिम कार्ड स्टोर करता है। आपका सिम कार्ड कॉन्टेक्ट लिस्ट, नंबर्स, नाम, दिन और टाइम के साथ कॉल हिस्ट्री भी आपका सिम कार्ड अपने पास रखता है। यही कारण है कि किसी अपराधी के बारे में पता लगाने के लिए सिम कार्ड का सहारा लिया जाता है। आपका सिम कार्ड सिक्योरिटी प्रोटोकॉल से जुड़ी हुई कई जानकारियां, आपका पिन, आप जो सर्विस की सेवा लेते हो वो, ऐसी सारी जानकारियां स्टोर करता है। इसके अलावा आपके फोन का लास्ट लोकेशन भी सिम कार्ड में स्टोर हो जाता है, जो कि अधिकतर गुमशुदा लोगों की तलाश के लिए काम में आता है।

Related News

Like Us

क्रिकेट स्कोर्स और भी

HEADLINES

ताजमहल के पास मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर योगी सरकार को राहत नहीं | BREAKING: शिवराज का ऐलान- पद्मावती राष्ट्रमाता, मध्‍य प्रदेश में नहीं दिखाई जाएगी पद्मावती फिल्‍म | कौन है PM मोदी के साथ बैठी ये महिला, जिसे विदेश दौरे पर साथ ले जाना नहीं भूलते PM, पढ़िए | कानपुर महापौर चुनाव : अपार जन समर्थन से जीत की राह निश्चित करने में लगीं प्रमिला पाण्डेय | अयोध्या: UP ATS पहुंची पूछताछ के लिए, रात 2 बजे विवादित परिसर के पास से 8 मुस्लिम युवक पुलिस की गिरफ्त में |